दैनिक भास्कर एप का नया सिविक इश्यू फीचर:दिखने लगें परिणाम, लगातार समस्याएं पोस्ट करे रहे 11 शहरों के लोग

Nov 20, 2025 - 18:30
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दैनिक भास्कर एप का नया सिविक इश्यू फीचर:दिखने लगें परिणाम, लगातार समस्याएं पोस्ट करे रहे 11 शहरों के लोग
दैनिक भास्कर एप ने बिहार के 11 बड़े शहरों - पटना, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, आरा, बिहारशरीफ, बेगूसराय, औरंगाबाद, बक्सर और सुपौल में जनता की समस्याओं को सीधे जिम्मेदारों तक पहुंचाने के लिए सिविक इश्यू का नया फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर की मदद से लोग अपने इलाके की जनहित से जुड़ी समस्याएं फोटो और विवरण के साथ पोस्ट कर रहे हैं, ताकि अधिकारी जल्द कार्रवाई कर सकें। आप भी इस लिंक पर क्लिक कर अपने इलाके की समस्याएं पोस्ट कर सकते हैं। कौन-सी समस्याओं की सबसे ज्यादा शिकायतें? लोगों द्वारा सबसे अधिक शिकायतें नल-जल योजना, टूटी सड़कों, नाले-जाम, गंदगी, बिजली की परेशानी, हाई-वोल्टेज तारों, और स्कूल संबंधी दिक्कतों से जुड़ी मिल रही हैं। इन पोस्टों के माध्यम से न सिर्फ अधिकारी, बल्कि पूरा बिहार इन समस्याओं से अवगत हो रहा है। 1. नल-जल योजना से जुड़ी शिकायतें बिहार सरकार की महत्वपूर्ण नल-जल योजना कई जगह लोगों के लिए परेशानी का कारण बनी है। कहीं नल से पानी नहीं आ रहा, कहीं शिकायत पर सुनवाई नहीं होती, और कई स्थानों पर पाइप फटने से पानी लगातार बर्बाद हो रहा है। 2. टूटी और खराब सड़कों की शिकायतें गली-मोहल्लों से लेकर मुख्य सड़कों तक, कई जगहों पर सड़कों की हालत खराब है। 3. नालों और गंदगी से जुड़ी समस्याएं नाले ओवरफ्लो होना, सफाई न होना और गंदगी फैलना लोगों के लिए लगातार परेशानी का कारण बना हुआ है। इसके अलावा, लोग स्ट्रीट लाइट, अस्पतालों प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टरों की कमी, और स्कूलों की समस्याओं को भी नियमित पोस्ट कर रहे हैं। शिकायतों पर हो रही तेजी से कार्रवाई सिविक इश्यू फीचर के सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं। पटना के पूर्वी अशोक नगर, रोड नं. 14, वार्ड 32 के संजय कुमार निराला ने सड़क खराब होने की शिकायत पोस्ट की थी। उनके अनुसार, शिकायत पोस्ट करने के लगभग दो घंटे बाद ही नगर निगम की टीम मौके पर पहुंची और शिलान्यास का बोर्ड लगाया है। जल्द ही सड़क के मरम्मत का काम भी शुरू होने की बात कही है। निराला ने इसका अपडेट भी एप पर पोस्ट किया और दैनिक भास्कर को धन्यवाद दिया। दैनिक भास्कर की टीम ने उनसे फोन पर बात की, जिसमें उन्होंने इस पहल की सराहना की और कहा कि यह फीचर आम नागरिकों के लिए बेहद लाभकारी है। उन्होंने इसको लेकर कुछ तस्वीरें भी साझा की हैं। शिकायत कैसे पहुंचेगी अधिकारियों तक? आपकी पोस्ट सीधे दैनिक भास्कर की टीम तक पहुंचती है।डेस्क इसे जांचने के बाद कुछ ही मिनटों में रियल टाइम में प्रकाशित कर देता है। इसके बाद आपकी शिकायत अधिकारियों और लाखों पाठकों के मोबाइल स्क्रीन तक पहुंच जाती है। आपकी पोस्ट बनेगी बदलाव की वजह यह डिजिटल प्लेटफॉर्म सिर्फ शिकायत दर्ज कराने का माध्यम नहीं है, बल्कि लोगों की आवाज़ को मजबूत करने की पहल है। पहले गली-मोहल्लों की छोटी-छोटी समस्याएं अनसुनी रह जाती थीं-जैसे टूटी सड़कें, गंदगी, जलजमाव, स्ट्रीट लाइट, बेसहारा पशु, अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी आदि। लेकिन अब आपकी हर पोस्ट - कहां देखें पोस्ट -

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