सीतामढ़ी में 40 हजार उपभोक्ताओं पर 110 करोड़ बकाया:बिजली विभाग का वसूली अभियान तेज, कनेक्शन काटने की दी चेतावनी

Dec 18, 2025 - 08:30
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सीतामढ़ी में 40 हजार उपभोक्ताओं पर 110 करोड़ बकाया:बिजली विभाग का वसूली अभियान तेज, कनेक्शन काटने की दी चेतावनी
सीतामढ़ी विद्युत प्रमंडल क्षेत्र में बिजली बिल का बकाया बढ़कर 110.58 करोड़ रुपए से अधिक हो गया है। करीब 40 हजार उपभोक्ता ऐसे हैं जिन पर पांच हजार रुपए या उससे अधिक का बिल बकाया है। इस गंभीर स्थिति को देखते हुए विद्युत विभाग ने राजस्व वसूली के लिए विशेष अभियान शुरू किया है। आंकड़ों के अनुसार, ग्रामीण क्षेत्र के 33,827 उपभोक्ताओं पर लगभग 68 करोड़ रुपए और शहरी क्षेत्र के 6,233 उपभोक्ताओं पर 42.12 करोड़ रुपए का बकाया है। बकायेदारों की श्रेणीवार स्थिति भी चिंताजनक है। पांच से 25 हजार रुपए तक बकाया रखने वाले 2,904 उपभोक्ता हैं, जबकि 25 से 50 हजार रुपए तक बकाया वाले 1,224 उपभोक्ता चिह्नित किए गए हैं। 860 उपभोक्ताओं की 1 लाख से अधिक बकाया शहरी क्षेत्र में 50 हजार से एक लाख रुपए तक बकाया रखने वाले 645 उपभोक्ता हैं, वहीं एक लाख रुपए से अधिक बकाया वाले उपभोक्ताओं की संख्या 860 तक पहुंच चुकी है। बेलसंड शहरी प्रशाखा में सबसे अधिक 13.95 करोड़ रुपए का बकाया है। सीतामढ़ी-1, 2 और 3, डुमरा, डुमरा ग्रामीण पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों में भी करोड़ों रुपए की देनदारी दर्ज है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्थिति गंभीर बनी हुई है। बैरगनिया, सुप्पी, मेजरगंज, रीगा न्यू, परसौनी, रुन्नीसैदपुर और रुन्नीसैदपुर (दक्षिण) जैसी प्रशाखाओं में हजारों उपभोक्ताओं पर भारी बकाया है। कई ग्रामीण प्रशाखाओं में अकेले छह से 11 करोड़ रुपये तक का बकाया दर्ज किया गया है। कनेक्शन काट देने की चेतावनी इस स्थिति से निपटने के लिए विभागीय निर्देश पर विशेष वसूली अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत अभियंता और विभागीय टीमें घर-घर जाकर उपभोक्ताओं से बिल भुगतान की अपील कर रही हैं। विभाग ने स्पष्ट चेतावनी दी है कि बिल का भुगतान न करने पर कनेक्शन काट दिए जाएंगे। विद्युत कार्यपालक अभियंता समीर कुमार रजक ने बताया कि यदि कोई उपभोक्ता कनेक्शन काटे जाने के बाद भी अवैध रूप से बिजली का उपयोग करता पाया गया, तो उसके खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। इस बीच, सीतामढ़ी विद्युत प्रमंडल के कार्यों की सराहना भी हुई है। नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के एमडी राहुल कुमार ने बिलिंग दक्षता, पारदर्शिता और उपभोक्ता शिकायतों के त्वरित समाधान को लेकर प्रशंसा पत्र भेजा है।

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